Thursday, September 29, 2022
Home > Uncategorized > Vice President election 2022: भाजपा ने एक बार फिर चौंकाया, NDA ने की उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की घोषणा।

Vice President election 2022: भाजपा ने एक बार फिर चौंकाया, NDA ने की उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की घोषणा।

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar) एनडीए की तरफ से उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार होंगे। शनिवार को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने यह ऐलान किया। उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की रेस में केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान का नाम भी काफी दिनों से चल रहा था। हालांकि, शनिवार को उपराष्ट्रपति पद के लिए जगदीप धनखड़ के नाम की घोषणा की गई। वर्तमान उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है। वहीं, छह अगस्त को उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने हैं।

नई दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में शनिवार को पीएम नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक हुई, जिसके बाद पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने जगदीप धनखड़ के नाम की घोषणा की। संसदीय बोर्ड की बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी और जेपी नड्डा के अलावा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद थे।

प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए जेपी नड्डा ने कहा, “किसान पुत्र जगदीप धनखड़ एनडीए के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार होंगे। वे एक साधारण किसान परिवार से आते हैं। उन्होंने सामाजिक और आर्थिक बाधाओं को पार करते हुए अपने जीवन में उच्च लक्ष्य को प्राप्त किया और देश की सेवा करने में उन्होंने कोई कसर नहीं छोड़ी।” नड्डा ने कहा कि पश्चिम बंगाल के राज्यपाल के रूप में धनखड़ ने लोगों के दिल पर राज करने वाले राज्यपाल के रूप में पहचान बनाई है।

वहीं, पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि खुशी है कि जगदीप धनखड़ (पश्चिम बंगाल के राज्यपाल) हमारे (एनडीए) उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार होंगे। उन्होंने आगे कहा, “मुझे यकीन है कि वे राज्यसभा में उत्कृष्ट अध्यक्ष होंगे और राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से सदन की कार्यवाही का मार्गदर्शन करेंगे।”

19 जुलाई है नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि: उपराष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए नामांकन पत्र 19 जुलाई तक दाखिल किए जा सकते हैं। नामांकन की जांच 20 जुलाई को होगी और अंतिम सूची 22 जुलाई को जारी की जाएगी। जबकि, वोटिंग 6 अगस्त को सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे के बीच होगी और उसी दिन परिणाम आने की उम्मीद है।